इस क्रिसमस कि छुट्टियों के लिए अपने ग्राहकों को सलाह देने के लिए ३ मणि टिप्स

यात्रा का सही मायने में आंनद तब उठाया जा सकता है जब वह यात्रा अच्छी तरह से  फायनांस्ड हो। इस लेख को पढ़ने के बाद आप अपने ग्राहकों को इस छुट्टियों के मौसम में अपनी, अपनी छुट्टियों की योजना बनाने के लिए सही सलाह दे पायेगें।

क्रिस्मस और न्यू ईयर का मौसम, और स्कूलों की सर्दी की छूट्टीयों के कारण यात्रा की योजना काफी लोकप्रिय है। इसलिए यह समय छुट्टियों पर जाने के लिए अत्यंत लोकप्रिय है और कई से परिवार इस समय के आसपास छुट्टी की योजना बनाते हैं। संभवता है की आपके ग्राहक भी इस क्रिसमस कि छुट्टियों की योजना बना रहे होंगे। हालांकि छुट्टियों का इंतजार उत्सुकता से किया जाता है, मानो या ना मानो, उन में खर्च भी उतना ही होता है। कहीं की भी योजना हो चाहे भारत या विदेश, छुट्टियों की योजना अत्यंत महंगी हो सकती है, जिस वजह से छुट्टियों की योजना बनाते समय सबसे पहले अपने बजट की योजना बनायें। 

क्या आपके ग्राहकों को पता है योजना कैसे बनाई जा सकती है

ऋण और म्यूचुअल फंड आपके ग्राहकों को क्रिसमस की छुट्टियों की योजना बनाने में मदद कर सकते हैं। ये दोनों उपकरण उन्हें अपने वित्त को प्रभावी रुप से योजना बनाने में मदद करते हैं ताकि वे आसानी से यात्रा कर सकें। आइए देखते हैं कैसे– 

 

टिप : छुट्टियों की योजना करने के लिए ऋण 

 

 पहला टिप है व्यक्तिगत ऋण जो बाजार में उपलब्ध और हैं और जिसको आपके ग्राहक उनकी यात्रा के लिए ले सकते हैं। ये ऋण के इस्तेमाल से आपके ग्राहक उनके यात्रा के लिए तत्काल धन पा सकते हैं। आपके ग्राहक व्यक्तिगत ऋण आसानी से प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि ऋण लेने के लिए सुविधाजनक है और सरल पात्रता मापदंडों के साथ पेश किया जाता है। 

व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के लाभ इस प्रकार के हैं– 

. ऋण उधारकर्ताओं को त्वरित धन देता है ताकि वे अपनी यात्रा को आसानी से प्रारंभ कर सकते हैं। 

. पुनर्भुगतान अवधि काफी लंबे समय के लिए ऋण का भुगतान करने के लिए पर्याप्त है। चुकौती की अवधि १२ महीने से ६० महीने के बीच है और आपके ग्राहक अपनी उपयुक्तता के अनुसार कोइ भी कार्यकाल चुन सकते हैं। 

. ऋण में सरल पात्रता मानदंड होते हैं जो प्रत्येक व्यक्ति को ऋण के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाते हैं। 

. कम से कम समय के अंदर फड की पेशकश की जाती है। 

. व्यक्तिगत ऋण एक तरह से असुरक्षित ऋण है जिसे किसी भी संपार्श्र्किक सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है। 

. आपके ग्राहकों की आय के स्तर पर ऋण की पेशकश की जाती है और इसलिए इसका लाभ उठाना आसान है। 

 

ऋण की उपयुक्तता

यदि आपके ग्राहकों को उनकेे निपटान में कोई क्रिसमस की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो एक व्यक्तिगत ऋण उपयुक्त है। वे किसी भी वित्तीय संस्थान से ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी वित्तीय क्षमता के आधार पर घन प्राप्त कर सकते हैं। 

 

घ्यान रखने योग्य बातें

अपने ग्राहकों को उनकी यात्रा के लिए ऋण लेने से पहले यह कुछ अंक दिये गये हैं जिन्हें अापको उन्हें ध्यान में रखने की सलाह देनी चाहिए:

. लगभग हर बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी एक व्यक्तिगत ऋण प्रदान करती है जिसका उपयोग यात्रा सहित बहुउद्देशीय जरूरतों के लिए किया जा सकता है। इसलिए आपके ग्राहकों को हमेशा विभिन्न वित्तीय संस्थानों के ऋण प्रस्तावों की तुलना करनी चाहिए और उस प्रस्ताव का चयन करना चाहिए जिसमें ब्याज दर सबसे कम हो। 

. ऋण चुकाने के लिए और आपके ग्राहकों को समान मासिक किस्तों में ऋण चुकाने की आवश्यकता होती है। ऋण की राशि तय करते समय, उन्हें हमेशा पहले से  ईएसआई की गणन करनी चाहिए और यह सुनि यश्र्चित करना चाहिए कि वे सस्ती हैं। केवल अगर ईएमआई सस्ती हैं तो आपके ग्राहक बिना किसी वित्तीय कठिनाइयों के समय पर ऋण चुकाने में सक्षम होंगे। 

. ऋण के ना चुकाने पर भारी ब्याज शुल्क लगेगा और आपके ग्राहक के क्रेडिट स्कोर में भी बाधा आएगा। इसलिए अपने ग्राहकों को हर बार समय पर ऋण चुकाने की सलाह दें, ताकि वे इन संभावनाओं से बच सकें। 

. व्यक्तिगत ऋण पर ब्याज की दर थोड़ा अधिक है क्योंकि यह असुरक्षित ऋण के दायरे में आता है। इसलिए तुलना करना महत्वपूर्ण हो जाता है ताकि आपके ग्राहकों को सबसे कम ब्याज दर के साथ ऋण मिल सके। 

 

टिप : यात्रा के लिए म्युचुअल फंड

 

दुसरे टिप के ज़रिए आपके ग्राहक म्युचुअल फंड में निवेश करके यात्रा के लिए पैसे इकट्ठे कर सकते हैं। म्युचुअल फंड में निवेश करने से उन्हें लंबी अवधि के लिए धन जमा करने में मदद करता हैं और इस से उन्हें अपने मन पसंद जग में छुट्टी मनाने का, बिना पैसे के चिंता कीये, मौका मिलता है। 

 

म्युचुअल फंड के प्रकार और उनकी उपयुक्तता

म्युचुअल फंड विभिन्न प्रकार के होते हैं और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वालों ने से है इव्किटी फंड और डेट फंड। 

म्युचुअल फंड स्कीम का चुनाव आपके ग्राहक की यात्रा योजनाओं पर निर्भर होना चाहिए। 

अगर वे अगले कुछ वर्षों में यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, डेट फंड अधिक उपयुक्त होता हैं क्योंकि उनमें नगण्य जोखिम होता हैं और बाजार की अस्थिरता से अप्रभावित रहते हैं। लंबी अवधि की योजना के लिए, हालांकि, इव्किटी फंड आदर्श है। आपके ग्राहक १० से १५ साल की लंबी अवधि के लिए इव्किटी फंड में निवेश कर सकते हैं और एक अपने मन पसंद छुट्टी के लिए पैसे जमा कर सकते हैं। हालांकि इव्किटी फंड अस्थिर हैं, वे लंबी अवधि में आकर्षक रिटर्न का वादा करते हैं और एक अच्छे कोष के निर्माण के लिए उपयुक्त हैं। 

यह सब कारणों के कारण आप अपने ग्राहकों को उनकी यात्रा योजनाओं के आधार पर फंड चुनने की सलाह दें। 

 

टिप

ऋण और म्युचुअल फंड के बिच का विकल्प

अब जब आप जानते हैं कि छुट्टी की योजना बनाने में ऋण और म्युचुअल फंड आपके  ग्राहकों की मदद कर सकते हैं, आप सोच रहे होंगे कि कौन सा उपयुक्त है। खैर, जवाब काफी सरल है, वास्तव में। 

इस क्रिसमस की यात्रा के लिए आपके ग्राहकों को एक व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना चाहिए और अपन यात्रा की इच्छाओं को पूरा करना चाहिए। साथ ही उन्हें भविष्य की छूट्टियों के लिए म्युचुअल फंड नें निवेश करना शुरू कर देना चाहिए। आपको उन्हें अपनी वित्तीय जरूरतों के लिए आगे की योजना बनाने की सलाह देनी चाहिए और म्युचुअल फंड निवेश उन्हें एेसा करने की अनुमति देगा। 

एक अच्छे वित्तीय सलाहकर के रूप में, एक अच्छे म्युचुअल फंड स्कीम के साथ अपने यात्रा के लिए जमा करना शुरू करने के लिए अपने ग्राहकों को शिक्षित करें और विश्व यात्रा के अपने सपने को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन अर्जित करें, यूरोप यात्रा या कोइ अन्य यात्रा जो वह चाहते हो।

Related articles

Recent articles
follow us and stay updated
[mc4wp_form id="2743"]
About TurtlemintPro
TurtlemintPro is the best insurance advisor app if you are looking to start, grow or manage your insurance business. With TurtlemintPro, you can become a trusted insurance advisor to your customers and provide great service as well. You can provide quotes from multiple insurers for multiple products, issue policy instantly without lengthy paperwork, follow-up with leads and much more.
Become a partner Become a partner