मिलेनियल्स के लिए इंश्योरेंस प्लानिंग

millennials

आज, की पीढ़ी नई पीढ़ी है क्योंकि आजके युवा समाज की नई परिभाषा लिख रहे हैं। विकासशील तकनीक और उसके बारे में जागरूकता के लिए धन्यवाद, मिलेनियल्स (नई पीढ़ी) हमेशा कोशिश करती हैं और खुद को हमेशा एक कदम आगे रखती हैं। वे नए विचारों और अविष्कारों के लिए तैयार रहते हैं और जीवन के प्रति उनका एक नया नज़रिया है। वे पुरानी, पहले से चली आ रही धारणाओं पर बोझ नहीं बनते हैं वे नई चीजों को आज़माना पसंद करते हैं अगर वे प्रयोग उन्हें फ़ायदा पहुँचाने का वादा करती हैं तो।

 

मिलेनियल्स इस बात का बहुत अधिक तनाव लेते हैं कि उनके लिए क्या अच्छा है और वे उस प्रोडक्ट से ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा कैसे ले सकते हैं जो वे खरीदते हैं। इस संदर्भ में, यदि आप उन्हें इंश्योरेंस के लाभ बताते हैं और इंश्योरेंस उनकी ज़रूरतों में फिट बैठता है, तो वे आसानी से पॉलिसी खरीद लेंगे। तो, आइए देखते हैं कि कैसे इंश्योरेंस आधुनिक युग की जरूरतों को पूरा करता है –

 

  • टर्म इंश्योरेंस का फाईनेंशियल सिक्यूरिटी का वादा

 

एक टर्म इंश्योरेंस प्लान अचानक और अकाल मृत्यु की घटना के मामले में परिवार को एक फाईनेंशियल सिक्यूरिटी का वादा करता है। मिलेनियल्स यानी आज की नई पीढ़ी उन आर्थिक परेशानियों के बारे में अधिक जानती हैं, जिनका सामना उन परिवारों को करना पड़ता है जहाँ यदि घर का कमाने वाला सदस्य (ब्रेडविनर) समय से पहले मर जाता है। तो ऐसे में अपने परिवारों को ऐसी घटनाओं से बचाने के लिए वे विकल्प खोजते रहते हैं। इसके अलावा, जब बात लोन की आती है, तो नई पीढ़ी कम रकम के शॉर्ट टर्म लोन लेना पसंद करती है ताकि वे थोड़े समय के भीतर ऋण मुक्त हो सकें। लेकिन क्या होगा अगर वे अपने लोन्स का भुगतान करने से पहले ही मर जाएं तो? एक टर्म इंश्योरेंस प्लान उनकी देनदारियों को चुकाने में भी सहायक साबित होता है। पॉलिसी उनके ऋण का भुगतान करती है और उनके परिवार को लोन के बोझ से मुक्त करती है। इसलिए, टर्म प्लान, नई पीढ़ी की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए फायदेमंद साबित होता है।

 

  • एक हेल्थी जीवनशैली और हेल्थ इंश्योरेंस का महत्व

 

आज की नई पीढ़ी हेल्थी जीवनशैली का पालन करने को बहुत महत्व देती है। इसने बहुत सारी हेल्थी आदतों को जन्म दिया है जैसे कि ऑर्गेनिक फ़ूड का सेवन, व्यायाम करना, संतुलित आहार खाना, फिटनेस डिवाइसेस में निवेश करना, आदि। ऐसे समय में जब स्वास्थ्य को प्रमुख से महत्व दिया जाता है, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को पीछे नहीं छोड़ा जा सकता है। प्लान में मेडिकल कॉस्ट शामिल होती है जब कोई इन्फेक्शन चोट-चपेट उन्हें अस्पताल में भर्ती होने पर विवश कर देती है तो पैसों संबंधी परेशानियाँ जन्म लेती है। इंश्योरेंस के बढ़ते प्रचलन और सदियों से चली आ रही जागरूकता को देखते हुए, आप उन अनजानी मेडिकल प्रॉब्लम्स के लिए उन्हें एक काम्प्रिहेन्सिव हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी बेच सकते हैं।

 

  • ट्रैवल और कार इंश्योरेंस के लिए प्यार

 

कार या बाइक रखना आज के युग में एक आवश्यकता बन गई है क्योंकि नई पीढ़ी के अधिक से अधिक लोग अपने स्वयं के वाहन में निवेश कर रहे हैं। उन्हें यात्रा करने का शौक है और जब भी समय मिलता है वे रोड ट्रिप करना पसंद करते हैं। पुरुषों के बीच बाइक काफी लोकप्रिय है क्योंकि यह उन्हें उनकी शैली और पसंद को दिखाने का अच्छा मौका देती है। जैसे-जैसे वाहनों के लिए प्यार बढ़ा है, वैसे-वैसे मोटर इंश्योरेंस पॉलिसियों की आवश्यकता भी बढ़ी है। कानूनी रूप से मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी लेना अनिवार्य है और प्रत्येक नई पीढ़ी के वाहन मालिक को इंश्योरेंस पॉलिसी की आवश्यकता होती है। इसलिए, आज की नई पीढ़ी में अपनी मोटर इंश्योरेंस पॉलिसियों को बेचने के लिए तैयार कस्टमर बेस आपके पास हैं।

 

हालांकि आज की नई पीढ़ी में एक अलग सोच और उनके जीवन के लिए एक अलग नज़रिया है, फिर भी उनकी इंश्योरेंस की ज़रूरतें एक जैसी हैं। यह आप उन्हें ये समझाएं कि इंश्योरेंस पॉलिसी उनकी आधुनिक जीवनशैली में कैसे फिट होती हैं। इंश्योरेंस उन्हें फाईनेंशियल सिक्यूरिटी प्रदान करता है और यह सिक्यूरिटी सभी के लिए ज़रूरी है। टर्म इंश्योरेंस प्लान जहाँ लोगों को फाईनेंशियल सिक्यूरिटी का वादा करते हैं, वहीं हेल्थ इंश्योरेंस प्लान मेडिकल खर्चों में आर्थिक सहायता का वादा करते हैं। जब बात मोटर इंश्योरेंस की आती है, तो देश का कानून एक लीगल कवर को अनिवार्य मानता है और इसलिए प्रत्येक वाहन का इंश्योरेंस किया जाना चाहिए। इसके अलावा, यदि आपको ऐसे ग्राहक मिलते हैं जो इन्वेस्टमेंट करना पसंद करते हैं, तो उन्हें यूनिट लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस प्लान के इन्वेटमेंट रिटर्न के लिए सुझाव दिए जा सकते हैं। चूंकि इन्वेस्टमेंट करने के लिए उनकी उम्र सही है, वे इक्विटी ओरिएंटेड फंड्स में भी निवेश कर सकते हैं और अच्छे रिटर्न पा सकते हैं।

 

तो, आज की नई पीढ़ी की सोच को समझने के लिए कि इंश्योरेंस उनकी जरूरतों को कैसे पूरा करेगा। जैसे-जैसे नई पीढ़ी की आबादी बढ़ रही है, आपको उनकी बदलती ज़रूरतों के हिसाब से खुद को तैयार करना चाहिए ताकि आप अपना व्यवसाय बढ़ा सकें।

 

Recent articles
follow us and stay updated
[mc4wp_form id="2743"]
About TurtlemintPro
TurtlemintPro is the best insurance advisor app if you are looking to start, grow or manage your insurance business. With TurtlemintPro, you can become a trusted insurance advisor to your customers and provide great service as well. You can provide quotes from multiple insurers for multiple products, issue policy instantly without lengthy paperwork, follow-up with leads and much more.
Become a partner Become a partner