मॉर्डन दे मिलेनियल्स के शानदार इंडियन शादियां

Personal loans for weddings

डिलॉइट इंडिया और रिटेलर एेसासिएशन ऑफ इंडिया ने एक रिपोर्ट निकाला जिसका नाम ‘ट्रेंड-सेटिंग मिलेनियल्स: उपभोक्ता कहानी को फिर से परिभाषित करना’। इस रिपोर्ट के हिसाब से मिलेनियल्स की इंडिया में सक्रिय कर्मचारियों की संख्या लगभग ४७% है। मिलेनियल्स के इंकम का एक बडा हिस्सा जीवन-व्यापन में खर्च होता है।

डिलॉइट इंडिया और रिटेलर एसासिएशन ऑफ इंडिया ने एक रिपोर्ट निकाला जिसका नाम ‘ट्रेंड-सेटिंग मिलेनियल्स: उपभोक्ता कहानी को फिर से परिभाषित करना’। इस रिपोर्ट के हिसाब से मिलेनियल्स की इंडिया में सक्रिय कर्मचारियों की संख्या लगभग ४७% है। मिलेनियल्स के इंकम का एक बडा हिस्सा जीवन-व्यापन में खर्च होता है।

इनक्रिमेंटल इंकम निम्नलिखित पर खर्च किया जाता है-

  1. १) एंटरटैंमेंट और खाने पर- ३२.७%
  2. २) कपडे और समान पर- २१.४%
  3. ३) इलेक्ट्रोनिक्स पर- ११.२%

इसके अलावा, वे अपने बैंक अकाउंट में पैसे को बचाने से ज्यादा खर्च करने में विश्वास रखते है क्योंकि उनके बचत खाते में उनकी इंकम का सिर्फ १०% की बचत होती है, इनक्रिमेंटल इंकम को शामिल करते हुए।

(र्सोस: livemint)

रिपोर्ट ने मॉर्डन डे मिलेनियल्स की खर्च करने के आदतों को एक वास्तविक रूप दिया है। आज की युवा आकांक्षी है। वे सब कुछ चाहते हैं और खर्च करने मे संकोच नहीं करते। जब शादी की बात आती है, तो उनकी उम्मीदें उन्हें एक नई ऊंचाई पर ले जाती हैं। बदलते ट्रेंडस को देखते हुए, मिलेनियल्स अपने लिए शानदार शादी चाहते हैं। एक शानदार भारतीय शादी की कल्पना आकर्षक है क्योंकि यह मिलेनियल्स को एक यादगार अनुभव प्रदान करने में मदद करती है। शादी ज़िन्दगी में एक बार होती है और वे इसे यादगार बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। शादी में खाने पीने, उपहार की व्यवस्था, मेहमानों के लिए ठहरने की व्यवस्था, इवेंट मैनेजमेंट आदि जैसे कई खर्चें शामिल है। इतने सारे खर्चों के बीच, व्यक्तिगत बचत नहीं हो पाती है। कई बार ऐसा भी होता है कि शादी की व्यवस्थाओं को पुरा करते करते किया हुआ बचत भी खत्म हो जाता है। बड़ी और शानदार शादी की उनकी ख्वाहिशें को पुरा करने के लिए मिलेनियल्स आमतौर पर लोन लेते हैं।

 

शादियों के लिए व्यक्तिगत लोन-

प्रमुख बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियाें द्वारा व्यक्तिगत लोन की पेशकश की जाती है जिसको अपने शादियों के खर्चों को पुरा करनें में इस्तेमाल किया जा सकता है। लोन कोलाट्रल फ्री हैं- जिन्हें गिरवी रखने के लिए किसी सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, व्यक्तिगत लोन आसानी से उपलब्ध हैं और इसमें दस्तावेज़ों कि प्रर्किया भी कम हैं। व्यक्तिगत लोन प्राप्त करनें की आसानी को देखते हुए, मिलेनियल्स का मन पसंद विकल्प है।

 

व्यक्तिगत लोन के फायदे-

व्यक्तिगत लोन के निम्नलिखित फायदे हैं:

  • चूंकि लोन कोलाट्रल फ्री है, उन्का कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।
  • पुनर्भुगतान ५ वर्षों की अवधि में किया जा सकता है जिससे लोन वापस करना आसान हो जाता है।
  • कम समय के भीतर लोन को ऑनलाइन से प्राप्त किया जा सकता है।
  • लोन पाने के लिए योग्यता के नियम बहुत साधारण है जो लगभग सभी प्रकार के उधार लेने वालों के कलिए उपयुक्त है।

 

याद रखें वाली नियम-

हालांकि शादी के लिए धन जमा करनें के लिए लोन एक अच्छा तरीका है, लेकिन लोन के कुछ पहलु हैं जो आपको और आपके ग्राहकों को ध्यान में रखना चाहिए।

  • ब्याज दर-

हर लोन उससे जुड़ी ब्याज दर के साथ आता। इसलिए, जब आप या आपके ग्राहक लोन का लाभ उठाते हैं, तो बकाया राशि पर ब्याज का भुगतान करना होगा। यह ब्याज अतिरिक्त लागत है जिसे आपको या आपको ग्राहकों को वहन करना होगा। व्यक्तिगत लोन, प्रकृति में असुरक्षित होने के कारण, ब्याज दर अधिक होती है। तो, हालांकि आप या आपके ग्राहक लोन का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन जुडे ब्याज से सावधान रहें क्योंकि आपकी जेब से ब्याज लागत का भुगतान किया जाता है। व्यक्तिगत लोन, प्रकृति से असुरक्षित होने के कारण, इनके ब्याज दर अधिक होती है।

  • वापसी चुकती का प्रभाव-

लोन का भुगतान आमतौर पर ईएमआई के माध्यम से किया जाता है। यदि आप या आपके ग्राहक किसी भी ईएसआई भुगतान को याद करतें हैं, तो गंभीर नतीजे होंगे। सबसे पहला, एक चुकती शुल्क होगा जो आपके और आपके ग्राहक के वित्त पर एक और प्रकार का खर्च होगा। दूसरा, क्रेडिट स्कोर का नुकसान होगा। ऐसा होने वाले किसी भी क्रेडिट अंक कम हो जायेगा। अंत में, यदि लगातार ईएसआई का भुगतान नहीं किया जाता है, तो ऋणदाता (लोन देने वाले) आपकी संपत्ति या आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर सकते है। इसलिए, आपको ई एम आई प्रणाली को समझना होगा और आपने ग्राहकों को भी समझाना होगा।

 

संक्षेप –

आदर्श बात यह है कि व्यक्तिगत धन से संबंधित सभी खर्चों को पुरा करना चाहिए। उधार लेने से बचना चाहिए। यदि आप या आपके ग्राहक एक भव्य शादी चाहते हैं और व्यक्तिगत सेविंगस कम हो, तो पहले उपलब्ध व्यक्तिगत सेविंगस का उपयोग करें और फिर व्यक्तिगत लोन के साथ कमी पुरा करें। सबसे सस्ता लोन प्रस्ताव खोजने के लिए विभिन्न ऋणदाताओं द्वारा दिये जाने वाली लोन ब्याज दरों की तुलना करें और यही सलाह अपने ग्राहकों को दें। शादी हर किसी के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए, इसे यादगार बनाना चाहिए। इसलिए, आपको और आपके ग्राहकों को लोन लेने की योग्यता मापदंड और ऋण वापसी की प्रक्रिया के बारे में पता होना चाहिए। यदि लोन की आवश्यकता है, तो उनकी सामर्थ्य का पता लगाएं और सुनिश्चित करें कि भविष्य में लोन आपके ऊपर कोई वित्तीय बोझ नहीं डालेगा। एक भव्य विवाह का आयोजन करें लेकिन केवल अपने साधनों के भीतर।

Recent articles
follow us and stay updated
[mc4wp_form id="2743"]
About TurtlemintPro
TurtlemintPro is the best insurance advisor app if you are looking to start, grow or manage your insurance business. With TurtlemintPro, you can become a trusted insurance advisor to your customers and provide great service as well. You can provide quotes from multiple insurers for multiple products, issue policy instantly without lengthy paperwork, follow-up with leads and much more.
Become a partner Become a partner